26 जुलाई 2020 को भारत कारगिल विजय दिवस की 21 वीं वर्षगांठ मना रहा है ।

२१ वाँ कारगिल विजय दिवस २०२०: कोरोनोवायरस महामारी के कारण, इस वर्ष समारोह के मौन रहने की संभावना है। 26 जुलाई को भारत कारगिल विजय दिवस की 21 वीं वर्षगांठ मना  रहा है । 1999 में इस दिन, भारत ने सभी उच्च चौकियों पर सफलतापूर्वक कमान संभाली।



कारगिल विजय दिवस 2020: उद्धरण / देशभक्ति उद्धरण

1. "मैं एक सिपाही हूं। मैं वहीं लड़ता हूं जहां मुझे बताया जाता है, और मैं जहां लड़ता हूं वहां जीतता हूं।"

2. "या तो मैं तिरंगा फहराने के बाद वापस आऊंगा, या मैं इसमें लिपटा हुआ वापस आऊंगा लेकिन मैं निश्चित रूप से वापस आ जाऊंगा।" - कैप्टन विक्रम बत्रा


3. "यदि मैं अपने खून को साबित करने से पहले मौत को मारता हूं, तो मैं कसम खाता हूं कि मैं मौत को मार डालूंगा।" - लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे

4. विजय सस्ते में नहीं मिलती, हमें कुछ बायर्स को भी ले जाना पड़ा ... भारत के शहीदों को श्रद्धांजलि। " - अमितेश सोढिया

5. "जहाँ तक मुझे पता है, वह अपने सपने में मेरी चूड़ियों की खनक सुन रही होगी, नवविवाहित लड़की गिड़गिड़ा रही थी। बहुत कम वह जानती थी कि बहादुर सैनिक का कान गोलियों की आवाज के साथ था।] - जेएन आस्था

6. "सैनिक सिर्फ एक व्यक्ति नहीं है, एक हमारी शान है, सेना हमारी शान है, हमने जो सम्मान कमाया है ..... - कौशिक खकाते

7. "अपने देशवासियों के लिए, मैं ढाल हूँ। अपने दुश्मनों के लिए, मैं तलवार हूँ।"

8. "मुझे खेद है कि मेरे पास अपने देश के लिए देने के लिए केवल एक ही जीवन है।" -प्रेम रामचंदानी

9. "हम संयोग से जीते हैं, हम पसंद से प्यार करते हैं, हम पेशे से मारते हैं।" - ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई

10. "भगवान हमारे दुश्मनों पर दया करें क्योंकि हम नहीं करेंगे।"

21 वां कारगिल विजय दिवस 2020: 7 कारगिल युद्ध के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

कारगिल विजय दिवस 2020: शुभकामनाएं और संदेश

1. कारगिल विजय दिवस पर, हमारे राष्ट्रीय नायकों को सलाम! जय हिंद वंदे मातरम

2. कारगिल विजय दिवस, भारतीय सशस्त्र बलों के वीरतापूर्ण प्रयासों और बलिदानों को याद करने का दिन।

3. कारगिल विजय दिवस, भारतीय सशस्त्र बलों के सभी बहादुर सैनिकों को सलाम जिन्होंने हमारे देश के लिए लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

4. आपके कल के लिए, हमने अपना आज का दिन ..... जय हिंद ... कारगिल विजय दिवस!

5. पाकिस्तान के खिलाफ 1999 के युद्ध के दौरान जवानों द्वारा किए गए बलिदानों को याद करना। जय हिंद ... कारगिल विजय दिवस!

7. हमारा झंडा नहीं उड़ता क्योंकि हवा चलती है, यह प्रत्येक सैनिक की आखिरी सांस के साथ उड़ती है जो इसे बचाने के लिए मर गए। करगिल विजय दिवस!

8. लड़ने के लिए पैदा हुआ, मारने के लिए प्रशिक्षित, मरने के लिए तैयार, लेकिन कभी नहीं होगा। करगिल विजय दिवस!

9. रियल हीरोज का जर्सी के पीछे का नाम नहीं है। वे अपने देश का झंडा पहनते हैं। थैंक यू इंडियाज रियल हीरोज!

10. आप कभी भी नहीं जीते हैं जब तक आप लगभग मर नहीं गए हैं, और उन लोगों के लिए जिन्होंने लड़ाई के लिए चुना, जीवन का एक विशेष स्वाद है, संरक्षित को कभी भी पता नहीं चलेगा।

 इस कारगिल विजय दिवस पर, हमारे राष्ट्र के सच्चे नायकों को याद करें जिन्होंने हमारे बेहतर कल के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

CP RANJAN

IGTN INDIA TEAM

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

46 लाख रुपए की लागत से पथ निर्माण का कार्य शुभारंभ

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या पर सोशल मीडिया में मचा हड़कम्प, फैंस कर रहे न्याय की मांग।

लोगों का निःशुल्क इलाज करने वाले बीएचयू के जाने-माने कार्डियोथोरेसिक सर्जन पद्म श्री डॉ. टी.के. लहरी (डॉ तपन कुमार लहरी)