21/07/2020 सूचना और जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें



मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। राज्य के सभी अनुमंडलों में एंटीजन टेस्टिंग की सुविधा प्रारंभ कर दी गयी है। साथ ही सभी महत्वपूर्ण अस्पतालों में सहयोग के लिए एडमिनिस्ट्रेटिव टीम तैनात की गयी। यह मल्टी डिसिप्लीनरी टीम है, जिसमें प्रशासन और हॉस्पिटल के लोग हैं। इससे चिकित्सकों को सहयोग मिलेगा एवं अस्पतालों का प्रबंधन और अधिक बेहतर होगा एवं लोगों की शिकायतों का भी तत्काल निवारण किया जाएगा। इस सप्ताह के अंत तक सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी एंटीजन टेस्टिंग की सुविधा प्रारंभ कराने का लक्ष्य है ताकि कोई भी सिम्टोमैटिक व्यक्ति बिना किसी समस्या के अपनी इच्छानुसार निःशुल्क जांच करा सके।
 
👉 नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के मद्देनजर संभावित बाढ़ की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि गंडक नदी के जलश्राव वाले क्षेत्रों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों का निष्क्रमण कराकर उन्हें चिह्नित ऊंचे एवं सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही मुख्यमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए पूरी तरह तैयार रहने का भी निर्देश दिया है।
 
👉 वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारी वर्षापात एवं संभावित बाढ़ की स्थिति को लेकर जल संसाधन विभाग को भी निर्देश दिया कि विभाग अपने सभी अभियंताओं को आक्रमण्य स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि इन जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त NDRF एवं SDRF की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाए ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि जिन क्षेत्रों में आबादी का निष्क्रमण हो रहा है, उन क्षेत्रों में पशुओं के लिए भी समुचित चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

 👉 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संभावित बाढ़ वाले जिलों में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि निष्क्रमित आबादी वाले क्षेत्रों में अगर कोई कन्टेनमेंट जोन चिह्नित हो तो उनके लिए अलग से आपदा राहत केंद्र बनाकर उन्हें सहायता पहुंचायी जाए। साथ ही ऐसे लोगों को सामान्य बाढ़ पीड़ितों से पृथक रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि राहत केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से हो रहा है।
 
👉 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं बिहार के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने शोक-संदेश में कहा कि स्व. लालजी टंडन एक लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक एवं प्रख्यात शिक्षाविद् थे। उनके निधन से राजनीतिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दु:ख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। 

👉 कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु पटना प्रमंडलीय आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक की तथा समुचित इलाज मुहैया कराने को लेकर आवश्यक निर्देश दिया।

👉 संभावित बाढ़ पूर्व तैयारी एवं बढ़ते नदियों के जलस्तर को लेकर बेतिया जिला प्रशासन सतर्क एवं सजग है। इसी के मद्देनजर जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि तटबंधों के अंदर बसे लोगों को बाहर सुरक्षित स्थानों पर रखा जाय। लोगों को माइकिंग के द्वारा जागरूक किया गया तथा उन्हें सुरक्षित स्थलों पर पहुंचा गया है। आपको बता दें कि गंडक नदी में 4.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की संभावना को लेकर पूरे अधिकारियों को अलर्ट किया गया है।
 
👉 राज्य सरकार के विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की कार्य प्रगति को लेकर किशनगंज जिला प्रशासन द्वारा लगातार समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जिला समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक की। उन्होंने बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजना, राशन कार्ड वितरण, सामुदायिक स्वच्छता केन्द्र सहित विभिन्न विभागों से संबंधित कार्यों की ।
 
👉 कोरोना संक्रमितों की बेहतर इलाज उपलब्ध कराने हेतु जहानाबाद जिला प्रशासन तत्पर है। इसी के अंतर्गत जिलाधिकारी ने SC/ST छात्रावास, धनगांवा में नवनिर्मित आइसोलेशन सेन्टर का मुआयना किया। उन्होंने बताया कि जिले में सिम्टोमैटिक मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर 150 बेड का आइसोलेशन सेन्टर का निर्माण किया गया है।
 
👉 कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने को लेकर मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत जिलाधिकारी के निर्देश पर कोरोना संक्रमित मरीजों को मेडिसिन किट देने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया हैl किट में दवाएं, 2 मास्क, क्या करें-क्या ना करें का पैम्फलेट एवं दवा उपयोग करने हेतु दिशा निर्देश की पर्ची शामिल हैl

 👉 कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार की रोकथाम हेतु सारण जिला प्रशासन द्वारा बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की दिशा में पहल शुरू कर दी गयी है। इसी क्रम में जिला के अस्पतालों में एंटीजन / ऑन डिमांड टेस्टिंग की शुरूआत की गयी जिससे कोरोना संक्रमित के लक्षण वाले व्यक्तियों की जल्द-से-जल्द जांच हो सके।
Information & Public Relations Department, Bihar
 
 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

46 लाख रुपए की लागत से पथ निर्माण का कार्य शुभारंभ

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या पर सोशल मीडिया में मचा हड़कम्प, फैंस कर रहे न्याय की मांग।

लोगों का निःशुल्क इलाज करने वाले बीएचयू के जाने-माने कार्डियोथोरेसिक सर्जन पद्म श्री डॉ. टी.के. लहरी (डॉ तपन कुमार लहरी)